तुलसी विवाह kya hai?



तुलसी विवाह एक पारंपरिक हिंदू त्योहार है जो पवित्र तुलसी के पौधे (तुलसी) के भगवान विष्णु या उनके अवतार भगवान कृष्ण के प्रतीकात्मक विवाह का जश्न मनाता है। त्योहार आमतौर पर कार्तिक के हिंदू महीने में बढ़ते चंद्रमा के ग्यारहवें या बारहवें दिन होता है, जो आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर के बीच पड़ता है।


 


तुलसी विवाह के दौरान, एक समारोह किया जाता है जहां तुलसी के पौधे को दुल्हन के रूप में सजाया जाता है और एक छोटा सा विवाह समारोह आयोजित किया जाता है। पौधे को फूलों, मालाओं और गहनों से सजाया जाता है, और एक पवित्र धागा, जिसे मंगलसूत्र के रूप में जाना जाता है, इसकी शाखाओं के चारों ओर बंधा होता है।








ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु या कृष्ण के साथ तुलसी का विवाह समृद्धि, खुशी और आध्यात्मिक आशीर्वाद लाता है। त्योहार हिंदुओं के लिए विशेष रूप से विवाहित महिलाओं के लिए बहुत महत्व रखता है, जो भक्ति, वैवाहिक आनंद और दीर्घायु के प्रतीक के रूप में तुलसी की पूजा करते हैं। भगवान विष्णु से तुलसी का विवाह एक शुभ घटना माना जाता है, और यह माना जाता है कि यह पापों को साफ करता है, सौभाग्य लाता है और परिवार की भलाई सुनिश्चित करता है। 





2022 में तुलसी विवाह 21 नवंबर को मनाया गया। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि विशिष्ट तिथि हिंदू चंद्र कैलेंडर के आधार पर साल-दर-साल भिन्न हो सकती है।

तुलसी विवाह kya hai? तुलसी विवाह kya hai? Reviewed by Gamergaming.info on जून 13, 2023 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.